- Advertisement -
Home Education IAS Success Story: फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की,...

IAS Success Story: फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी की, पहले आईआरएस और फिर कई प्रयास के बाद अनुदीप बने आईएएस अफसर


Success Story Of IAS Topper Anudeep Durishetty: आज आपको तेलंगाना के रहने वाले अनुदीप दुरीशेट्टी की कहानी बताएंगे, जिन्होंने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा कई बार दी. उनका सफर साल 2012 से शुरू हुआ और 2017 में उन्हें सफलता मिली. खास बात यह रही कि अनुदीप को दूसरे प्रयास में सफलता मिली, लेकिन रैंक के मुताबिक उन्हें आईआरएस सेवा मिल गई. हालांकि वे इससे संतुष्ट नहीं हुए और लगातार अपनी कोशिश करते रहे. आपको जानकर हैरानी होगी कि 2017 तक उन्होंने लगातार प्रयास किया और सफलता हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

इंटरमीडिएट के बाद चुना इंजीनियरिंग का रास्ता

अनुदीप शुरू से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थे और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग का रास्ता चुना. उन्होंने राजस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उनकी डिग्री साल 2011 में खत्म हुई और उसी के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने यूपीएससी की पहली बार परीक्षा 2012 में दी जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली. दूसरे प्रयास में उनका चयन हो गया लेकिन आईआरएस सर्विस दी गई. वैसे में उन्होंने आईएएस अफसर बनने तक कोशिश जारी रखने का फैसला किया.

आईआरएस के बाद आईएएस बनने में लगा लंबा समय

दूसरे प्रयास में अनुदीप का चयन आईआरएस सेवा के लिए हो गया. इसके बाद उन्होंने आईएएस अफसर बनने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखा. आखिरकार उन्हें साल 2017 की परीक्षा में सफलता मिली और उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया. अनुदीप ने अपनी नौकरी के साथ तैयारी की. उन्होंने टाइम मैनेजमेंट पर काफी फोकस किया और उसकी बदौलत अपनी तैयारी कर पाए. यही उनकी सफलता का कारण बना.

यहां देखें अनुदीप का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को अनुदीप की सलाह

अनुदीप का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी आप अपनी फुल टाइम जॉब के साथ भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना शेड्यूल बनाना होगा और ईमानदारी के साथ मेहनत करनी होगी. ऐसे में जो लोग यह सोचते हैं कि फुल टाइम जॉब के साथ इस परीक्षा को पास नहीं किया जा सकता, वह गलत सोचते हैं. टाइम मैनेजमेंट करके आप अपनी जॉब के साथ ज्यादा से ज्यादा समय तैयारी को दे सकते हैं और इससे आप सफल भी हो सकते हैं. वह कहते हैं कि सबसे पहले अपना सिलेबस और उसके अनुसार स्टडी मैटेरियल इकट्ठा करें. फिर टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई में लग जाएं. ईमानदारी से लगातार मेहनत करने पर आपको सफलता जरूर मिलेगी.

IAS Success Story: आईआईटी से ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी का रुख किया, पहले ही प्रयास में आईएएस अफसर बने कार्तिक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here